एलजी ने किया “स्वच्छता ही सेवा” अभियान के तहत श्रमदान


न्यूज ऑनलाइन एसएम
सचिन मीणा
नई दिल्ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “एक तारीख, एक घंटा, एक साथ” के आह्वान के अनुरूप, दिल्ली नगर निगम ने रविवार को एक घंटे का श्रमदान (विशेष सफाई अभियान) आयोजित किया। इस दौरान सांसद, विधायक, क्षेत्रीय पार्षद, आरडब्ल्यूए, बाजार और व्यापार संघ, स्कूल और कॉलेज के छात्र, विभिन्न सरकारी विभागों के कर्मचारी और अधिकारी और बड़े पैमाने पर आम जनता ने दिल्ली में 500 से अधिक स्थानों पर स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत श्रमदान किया।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती की पूर्व संध्या पर, देश भर में चलाए जा रहे व्यापक स्वच्छता अभियान के हिस्से के रूप में, एमसीडी के सभी विभागों ने घंटे भर की श्रमदान गतिविधियों में समर्पित रूप से भाग लिया।
व्यापक स्वच्छता कार्यक्रम के एक भाग के रूप में दिल्ली के उप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने शाहदरा दक्षिण क्षेत्र में शाहदरा ड्रेन -1 के साथ-साथ बिहारी कॉलोनी से कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशन तक जगतपुरी रोड पर श्रमदान में भाग लिया। उपराज्यपाल ने अपनी भागीदारी से सड़कों पर झाड़ू लगाकर तथा झाड़ियों की कटाई-छंटाई कर स्वच्छता का संदेश दिया।
इस अवसर पर विधायक ओम प्रकाश शर्मा, दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार, प्रधान सचिव, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग आशीष कुंद्रा, आयुक्त दिल्ली नगर निगम ज्ञानेश भारती, अतिरिक्त आयुक्त साक्षी मित्तल, शाहदरा साउथ जोन के उपायुक्त अंशुल सिरोही, अतिरिक्त आयुक्त अमिताभ कुमार श्रीवास्तव, उप स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सौरभ मिश्रा के साथ साथ निगम के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी श्रमदान गतिविधियों में भाग लिया।
उपराज्यपाल ने प्रतिभागियों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ‘स्वच्छ भारत’ के सपने को साकार करने के लिए उत्साह और समर्पण के साथ काम करना जारी रखने और स्वच्छता के व्यापक सामाजिक आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। वही इस महा अभियान के तहत दिल्ली नगर निगम के सभी 12 जोनों और सभी स्कूलों, अस्पतालों और अन्य प्रतिष्ठानों में विभिन्न स्वच्छता गतिविधियां आयोजित की गई हैं।
निगम के सभी 1534 स्कूलों के प्रधानाचार्यों, शिक्षकों, सफाई कर्मचारियों और एमटीएस और कर्मचारियों ने स्कूल को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए स्कूल परिसर के भीतर श्रमदान गतिविधियों में भाग लिया।
इसके साथ ही एमसीडी पार्किंग स्थलों के पार्किंग ठेकेदारों ने भी उत्साहपूर्वक श्रमदान में भाग लिया और इस अवसर पर 400 से अधिक एमसीडी पार्किंगों की सफाई की गई।
इस ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का समापन 02 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर होगा। इस स्वच्छता अभियान के हिस्से के रूप में, सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से गांधी जयंती पर ‘स्वच्छ भारत दिवस’ को मनाए जाने के लिए श्रमदान गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *