व्हाट्सएप ने भारत में 74 लाख से अधिक अकाउंट पर लगाया प्रतिबंध, जानें क्या है कारण

News online SM

Sachin Meena

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने अगस्त में भारत में 74.2 लाख खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, जो पिछले महीने में प्रतिबंधित खातों से लगभग 2 लाख अधिक है। व्हाट्सएप ने 2021 के नए आईटी नियमों के अनुपालन में इन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।भारत में प्रतिबंधित व्हाट्सएप खातों में 3,506,905 खाते शामिल हैं जिन्हें उपयोगकर्ताओं की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

सितंबर में मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने देश में 72.28 लाख खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें 3.1 लाख खाते शामिल थे जिन्हें सक्रिय रूप से प्रतिबंधित किया गया था। व्हाट्सएप ने अक्टूबर के लिए अपनी भारत मासिक रिपोर्ट में कहा, “हम दुरुपयोग को रोकने और मुकाबला करने में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं में उद्योग के अग्रणी हैं।”

रिपोर्ट में आगे कहा गया, “हमारी सुरक्षा सुविधाओं और नियंत्रणों के अलावा, हम इन प्रयासों की देखरेख के लिए इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों, विश्लेषकों, शोधकर्ताओं और कानून प्रवर्तन, ऑनलाइन सुरक्षा और प्रौद्योगिकी विकास के विशेषज्ञों की एक टीम को नियुक्त करते हैं।” ‘एकाउंट्स एक्शन्ड’ उन रिपोर्टों को दर्शाता है, जिनके आधार पर कंपनी ने सुधारात्मक कार्रवाई की। कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी खाते पर प्रतिबंध लगाना है या शिकायत के परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल करना है। कंपनी ने रिपोर्ट में कहा, “इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।”

सरकार ने इस साल की शुरुआत में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) तंत्र शुरू किया, जो उपयोगकर्ताओं को एक नए पोर्टल पर अपनी शिकायतें दर्ज करके सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के फैसलों के खिलाफ अपील करने की अनुमति देता है।

जीएसी, वास्तव में, एक ऑनलाइन विवाद समाधान तंत्र है, और किसी मध्यस्थ, जैसे मेटा या ट्विटर, के शिकायत अधिकारी के निर्णय से पीड़ित उपयोगकर्ता नए पोर्टल के माध्यम से अपनी अपील या शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इस बीच फीचर ट्रैकर द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, व्हाट्सएप अपने एप्लिकेशन के एंड्रॉइड संस्करण पर चैट इंटरफ़ेस को फिर से डिज़ाइन कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *