पीएम मोदी को दानिश अली ने बार-बार कहा ‘नीच’ ! इसके बाद भड़के रमेश बिधूड़ी – लोकसभा स्पीकर को निशिकांत दुबे का पत्र

News online SM

Sachin Meena

बसपा सांसद दानिश अली के खिलाफ भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी की टिप्पणी को लेकर विवाद के बीच, भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने चौंकाने वाले आरोप लगाए हैं, उन्होंने दावा किया कि दानिश अली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भी “बेहद आपत्तिजनक और निंदनीय” टिप्पणी की, जिसमें कहा गया कि बसपा सांसद ने पीएम मोदी को कई बार ‘नीच’ कहा, जिस पर रमेश बिधूड़ी गुस्सा हो गए और फिर उनकी प्रतिक्रिया आई।

स्पीकर ओम बिरला को लिखे पत्र में, दुबे ने दानिश अली पर गुरुवार (21 सितंबर) को लोकसभा में बिधूड़ी के संबोधन के दौरान एक रनिंग कमेंट्री देने के साथ-साथ उन्हें उकसाने के इरादे से अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप लगाया। घटनाओं के अनुक्रम का वर्णन करते हुए, दुबे ने कहा कि दानिश अली ने ‘नीच’ तंज का इस्तेमाल करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में “अत्यधिक आपत्तिजनक और निंदनीय” टिप्पणी की, जो कि भाजपा नेता के अनुसार, “किसी भी देशभक्त जन प्रतिनिधि के लिए अपना धैर्य खोने के लिए पर्याप्त थी और फिर बिधूड़ी ने भी अशोभनीय टिप्पणियों से जवाब दिया।” दुबे ने स्पष्ट रूप से बिधूड़ी की टिप्पणियों की निंदा करते हुए कहा कि कोई भी सभ्य समाज उनका समर्थन नहीं कर सकता और उनकी पर्याप्त आलोचना की जानी चाहिए। दुबे ने बताया कि, दानिश अली ने संसद में पीएम मोदी को नीच कहा, जिसके बाद जब उन्हें टोका गया, तो बसपा सांसद ने कहा कि, ‘नीच को नीच नहीं तो और क्या कहेंगे ?’ अली की इसी टिप्प्णी से भड़ककर बिधूड़ी ने उन्हें आतंकी, उग्रवादी, मुल्ला आदि कहा।

इसके अलावा, दुबे ने तर्क दिया कि ‘विशेषाधिकार के उल्लंघन’ का मुद्दा, जिसके बारे में दानिश अली और संसद के अन्य सदस्य मुखर रहे हैं, की अलग से जांच नहीं की जा सकती, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप एक महत्वपूर्ण और अपरिवर्तनीय “न्याय का गर्भपात” होगा। दुबे ने अपने पत्र में कहा कि तृणमूल कांग्रेस (TMC) और DMK सदस्यों ने दूसरे समुदाय की आस्था को लेकर टिप्पणियां कीं. दुबे ने कहा कि गुरुवार को TMC सांसद सौगत रॉय ने हिंदू पवित्र ग्रंथ रामायण का मजाक उड़ाया और दावा किया कि हिंदू महाकाव्य में वर्णित भगवान राम और पुष्पक विमान का अस्तित्व नहीं है और यह एक काल्पनिक कहानी है। दुबे के अनुसार, TMC सांसद ने कहा, “राम और पुष्पक विमान का कोई अस्तित्व नहीं है, झूठी कहानी है।”भाजपा सांसद ने दावा किया कि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के सांसदों ने दावा किया है कि वे द्रविड़ हैं, जबकि भाजपा सांसद आर्य हैं और भाजपा सरकार सेतु समुद्रम परियोजना (रामसेतु तोड़ने का प्रोजेक्ट) को रोकने के अपने फैसले में अंधविश्वासी है। भाजपा सांसद ने हिंदू धर्म के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए DMK नेताओं की भी आलोचना की। निशिकांत दुबे के अनुसार, DMK सांसदों ने कथित तौर पर कहा, “हम द्रविड़ हैं और आप आर्य हैं। आप ‘सेतु समुद्रम परियोजना’ को रोककर अंधविश्वास फैला रहे हैं। कोई भगवान नहीं है, हिंदू कोई धर्म नहीं है।”

सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से लोकसभा में रमेश बिधूड़ी के भाषण के दौरान बसपा, टीएमसी और डीएमके सांसदों द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणियों की जांच के लिए एक जांच समिति गठित करने का अनुरोध किया। बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि प्रधान मंत्री मोदी के किसी राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी ने “नीच” जातिवादी शब्द का इस्तेमाल किया है। दिसंबर 2017 में, अपनी विवादास्पद टिप्पणियों के लिए कुख्यात कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने गुजरात राज्य विधानसभा चुनावों से पहले पीएम मोदी को “नीच किसम का आदमी” कहा था।जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी के खिलाफ अय्यर की जातिवादी टिप्पणी से खुद को दूर रखने की कोशिश की और उनसे माफी की “उम्मीद” की, लेकिन अय्यर ने कभी माफी नहीं मांगी। विडंबना यह है कि, जबकि कांग्रेस नेता मोहब्बत फैलाने और “नफरत” को खत्म करने के लिए काम करने का दावा करते हैं, वह मणिशंकर अय्यर के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रहे हैं, जो भारत के लोकतांत्रिक रूप से चुने गए नेता के बारे में जातिवादी टिप्पणी करने के बाद भी कांग्रेस पार्टी के सदस्य बने हुए हैं।

दिलचस्प बात यह है कि राहुल गांधी, जो “नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान” चलाने का दावा करते हैं, ने बसपा सांसद दानिश अली से मुलाकात की, जिन्होंने इस साल अगस्त में भारत माता की जय के नारे लगाने पर कड़ी आपत्ति जताई थी। कथित तौर पर दानिश अली भारत माता की जय के नारे सुनकर भड़क गए और एक कार्यक्रम में हंगामा खड़ा कर दिया। कथित तौर पर पीएम मोदी के खिलाफ जातिवादी गालियां देने वाले बसपा सांसद भी इस्लामी तानाशाह टीपू सुल्तान के “गर्वित अनुयायी” हैं।

23 सितंबर को, हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष उदय भान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की, अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया और कहा कि प्रधानमंत्री उनकी पत्नी की मौत के लिए जिम्मेदार थे (जबकि पीएम की पत्नी जिन्दा है)। भान ने प्रधान मंत्री को अपमानजनक शब्दों में संदर्भित किया और कहा कि उन्होंने अपनी पत्नी को नुकसान पहुंचाया है, भले ही वह जीवित हैं। ये टिप्पणियाँ राजनीतिक विरोधियों पर निर्देशित अपमानजनक टिप्पणियों से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के लिए कांग्रेस पार्टी के भीतर आंतरिक बातचीत की आवश्यकता पर प्रकाश डालती हैं, खासकर “मोहब्बत” (प्रेम) के वकील के रूप में राहुल गांधी की स्व-घोषित भूमिका के प्रकाश में। कांग्रेस नेताओं ने प्रधान मंत्री मोदी का वर्णन करने के लिए अक्सर “नीच,” “असुर,” “हिटलर,” ”मोदी तेरी कब्र खुदेगी” और “कुत्ते की मौत मरेगा” जैसी अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *