रतन टाटा का लक्षद्वीप को खास तोहफा, किया यह बड़ा ऐलान

News online SM

Sachin Meena

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे और उसके बाद मालदीव के साथ तनाव के बाद लक्षद्वीप चर्चा में है। आने वाले समय में लक्षद्वीप पर्यटन के लिए हॉट स्पॉट बन जाएगा।

ऐसे में रतन टाटा ने इस आइलैंड को एक खास तोहफा देने का ऐलान किया है. समूह की इंडियन होटल्स कंपनी ने लक्षद्वीप में दो ताज-ब्रांडेड रिसॉर्ट खोलने की घोषणा की है।

ये परियोजनाएं वर्ष 2026 में पूरी होंगी और जनता के लिए भी खुली होंगी। इन होटलों का विकास IHCL द्वारा किया जाएगा। खास बात यह है कि पिछले साल जनवरी में टाटा ग्रुप की सहायक कंपनी इंडियन होटल्स कंपनी ने लक्षद्वीप में दो ताज-ब्रांडेड रिसॉर्ट्स पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की थी। ये होटल लक्षद्वीप के सुहेली और कदमत द्वीप पर खुलेंगे।

पीएम मोदी द्वारा द्वीपों की तस्वीरें साझा करने और उन्हें पर्यटन स्थल के रूप में प्रस्तुत करने के बाद लक्षद्वीप ने अचानक ध्यान आकर्षित किया है। कई भारतीयों ने इसकी तुलना मालदीव से की और कहा कि इसके समुद्र तट मालदीव से बेहतर दिखते हैं। हालाँकि, भारतीयों के बीच बातचीत जल्द ही लक्षद्वीप में बुनियादी ढांचे की ओर मुड़ गई और क्या द्वीपों में पर्यटकों को ठहराने के लिए पर्याप्त होटल और रिसॉर्ट हैं, जिनकी संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

पर्यटक स्थल कौन से हैं?
पिछले साल रिसॉर्ट्स पर हस्ताक्षर करने की घोषणा करते हुए, IHCL के एमडी और सीईओ पुनीत चटवाल ने कहा था कि हम अरब सागर के बीच स्थित अपने प्राचीन समुद्र तटों और मूंगा चट्टानों के साथ लक्षद्वीप में महत्वपूर्ण संभावनाएं देखते हैं। दो विश्व स्तरीय ताज रिसॉर्ट अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करेंगे। 36 द्वीपों के समूह लक्षद्वीप में बंगाराम, अगत्ती, कदमथ, मिनिकॉय, कवरत्ती और सुहेली जैसे कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं। कदमत भारत के सबसे खूबसूरत डाइविंग केंद्रों में से एक के रूप में भी उभरा है।

होटलों में कैसी होंगी सुविधाएं?
कंपनी ने कहा, सुहेली में ताज बीच पर 110 कमरों के साथ 60 विला और 50 वॉटर विला होंगे। कदमत में 110 कमरों वाले ताज होटल में 75 समुद्र तट विला और 35 जल विला शामिल होंगे। कंपनी ने कहा कि यह स्कूबा डाइविंग, विंडसर्फिंग, स्नोर्केलिंग, सर्फिंग, वॉटर स्कीइंग समेत वॉटर स्पोर्ट्स के लिए स्वर्ग है। 4 जनवरी को अपने ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा था कि वह लक्षद्वीप की अद्भुत सुंदरता से आश्चर्यचकित हैं. उन्होंने कहा, प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, लक्षद्वीप की शांति भी मंत्रमुग्ध करने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *