अब आपको भी सिर्फ आधार कार्ड पर ही मिल जाएगा 50 हजार का लोन, जानें इस योजना से जुड़ी हर जरूरी जानकारी

News Online SM

Sachin Meena

केंद्र सरकार द्वारा गरीबों और जरूरतमंदों के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। ऐसी कई योजनाएं हैं जिनके माध्यम से कुछ वर्गों को सस्ती दरों पर ऋण प्रदान किया जाता है।

ये लोग अपना रोजगार बढ़ाने या शुरू करने के लिए सरकार से यह सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. केंद्र सरकार की ओर से एक ऐसी योजना चलाई जा रही है, जिसमें आधार कार्ड के जरिए ही 50 हजार रुपये तक का लोन मिलता है, यानी किसी भी तरह की कोई गारंटी की जरूरत नहीं है।

केंद्र सरकार की इस योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना है. जिसका जिक्र खुद प्रधानमंत्री कई बार कर चुके हैं. इस योजना का उद्देश्य उन लोगों को सहायता प्रदान करना है जो रेहड़ी-पटरी और रेहड़ी-पटरी लगाकर अपना जीवन यापन करते हैं। इन्हें हम स्ट्रीट वेंडर के नाम से भी जानते हैं. ये लोग पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

पीएम स्वनिधि योजना पहले केवल रेहड़ी-पटरी वालों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब इसमें सभी प्रकार के रेहड़ी-पटरी लगाने वाले भी शामिल हैं। ये सब्जी से फल आधारित हो सकते हैं। इस योजना के तहत तीन चरणों में लोन दिया जाता है. पहली बार 20,000 रुपये का ऋण चुकाने के बाद 10,000 रुपये का ऋण बिना किसी गारंटी के दिया जाता है। अगर किसी व्यक्ति ने अपना पिछला लोन समय पर चुका दिया है तो उसे बिना किसी गारंटी के 50,000 रुपये तक का लोन दिया जाता है. खास बात यह है कि इस योजना में सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाती है.

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप किसी भी सरकारी बैंक में जा सकते हैं। यहां आपको एक फॉर्म दिया जाएगा, जिसमें आपको सभी तरह की जानकारी देनी होगी. आपको यह बताना होगा कि आपको किस बिजनेस के लिए लोन चाहिए। आपके पास आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. सत्यापन के बाद, ऋण राशि आपके खाते में जमा कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *